Wednesday 9 November 2011

भूखों को भोजन कराने का नायाब तरीका

भोजन


पुणे के पांच दोस्त इन दिनों भूखों को भोजन कराकर उनके चेहरों पर मुस्कान बिखेरने का काम कर रहे हैं.

इन लोगों ने एक समूह स्थापित किया है जिसके जरिए ये समारोहों में बच जाने वाले अतिरिक्त भोजन को एकत्र कर जरूरतमंदों तक पहुंचाते हैं.
‘बियोंड सेल्फ’ नाम का यह समूह उन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है जिन्हें दिन में एक बार का खाना भी नसीब नहीं हो पाता.
समूह का संचालन करने वाले महेश मूलचंदान,साइनाथ शेट्टी,मधु ठाकुर  धीरज छाबड़िया और तन्वी सक्सेना विभिन्न पेशों से हैं. इनमें से कोई फैशन डिजाइनर है तो कोई सॉफ्टवेयर इंजीनियर है.
मूलचंदानी ने कहा  ‘हमने खानपान का प्रबंध करने वाले विभिन्न लोगों से मुलाकात की और उनसे पूछा कि क्या वे बड़े समारोहों में बच जाने वाले अतिरिक्त भोजन को निपटाने में मदद कर सकते हैं.ताकि यह शहर के विभिन्न हिस्सों में भूखे लोगों तक पहुंचाया जा सके.’ उन्होंने कहा ‘शुरू में हमें संदेह की नजरों से देखा जाता था,लेकिन जब लोग हमारे मिशन के बारे में जान गए तो हमें सही जवाब मिलने लगा.’
मूलचंदानी ने कहा ‘अब हमने एक व्यवस्था स्थापित की है.इसके जरिए खानपान का प्रबंध करने वाले किसी पार्टी में अतिरिक्त भोजन बच जाने पर हमसे संपर्क करते हैं.
हम अपनी ड्रेस ‘टी शर्ट जिंस पर बियोंड सेल्फ का लोगो लगा होता है’ पहनते हैं और खानपान प्रबंधकों के लोगों के साथ टेम्पो में जाते हैं.हम इस भोजन को चिह्नित इलाकों में पहुंचाते हैं जहां लोगों को इसकी आवश्कता होती है. हमारे आवाज लगाने पर वे लोग अपने बर्तन लेकर एकत्र हो जाते हैं और उनके चेहरों पर खुशी झलक उठती है.’

No comments:

Post a Comment