Thursday 25 August 2011

जनलोकपाल बिल को भाजपा का समर्थन

भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी ने गुरुवार को जनलोकपाल विधेयक का समर्थन करते हुए हजारे को पत्र भेजा है.
गडकरी ने अन्ना हजारे की भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में मुख्य विपक्षी दल के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया और उनसे अनशन खत्म करने का अनुरोध किया.

गडकरी ने कहा कि इसमें प्रक्रियागत दिक्कतें नहीं आनी चाहिए और आश्वासन दिया कि उनकी पार्टी इस तरह की दिक्कतें नहीं आने देने के लिए प्रयास करेगी.
     
उन्होंने कहा कि लोकपाल और हजारे के आंदोलन के मुद्दे पर भाजपा का रुख हमेशा से स्पष्ट रहा है और पार्टी चाहती है कि जन लोकपाल के आधार पर ही लोकपाल विधेयक बने.

हजारे को लिखे पत्र में भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि वह यह जानकर 'स्तब्ध' हैं कि सरकार अन्ना पक्ष से किए गए वायदे से मुकर गई है.
गडकरी ने कहा, 'देश को सरकार की ओर से यह आभास दिया जा रहा था कि अन्ना पक्ष के साथ वार्ता संतोषजनक ढंग से प्रगति पर है और आपसी सहमति वाला समाधान नजर आ रहा है. मैं यह समझने में असमर्थ हूं कि कहां गड़बड़ी हो गई.' उन्होंने कहा कि कहीं यह सरकार के भीतरी मतभेद का परिणाम तो नहीं है.
हजारे से अनशन समाप्त करने की भाजपा की अपील के बारे में सफाई देते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी ने ऐसा इसलिए किया कि सरकार ने बताया कि समाधान पर सहमति हो गई है.
इस बीच रामलीला मैदान पर अनशन कर रहे हजारे से अपराह्न भाजपा प्रवक्ता जगत प्रकाश नड्डा, पार्टी नेता विनय सहसबुद्धे, गडकरी के निजी सचिव वैभव डांगे और पार्टी के मीडिया प्रकोष्ठ के प्रभारी श्रीकांत शर्मा ने मुलाकात कर उन्हें गडकरी का पत्र सौंपा.
   
नड्डा ने संवाददाताओं को बताया कि गडकरी ने हजारे को संबोधित करते हुए इस बात पर आश्चर्य और चिंता जाहिर की कि हजारे पक्ष के साथ सरकार की 23 अगस्त को जो उत्साहजनक बातचीत हुई थी, उसमें बाद में अचानक किस तरह परिवर्तन आ गया.

भाजपा नेता नड्डा के मुताबिक, गडकरी ने हजारे को आश्वासन दिया कि उनकी पार्टी शुरू से ही भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में हजारे के साथ है और आगे भी रहेगी.

भाजपा प्रवक्ता के मुताबिक, गडकरी ने हजारे को लिखे पत्र में कहा कि उनकी पार्टी चाहती है कि जन लोकपाल के आधार पर ही लोकपाल विधेयक बने और उस पर संसद में चर्चा हो.

नड्डा के अनुसार गडकरी ने हजारे से उनके स्वास्थ्य के मद्देनजर अनशन खत्म करने का अनुरोध किया है. भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि हजारे ने गडकरी के इस पत्र और आश्वासन पर प्रसन्नता जाहिर की.


No comments:

Post a Comment