Sunday 28 August 2011



भ्रष्टाचार के खिलाफ गांधीवादी अन्ना हजारे के आंदोलन को मिली सफलता का जश्न मनाने के लिए हजारों की संख्या में लोग इंडिया गेट पर पहुंच गए.
अन्ना हजारे के समर्थकों ने बड़ी तादाद में इकट्ठा होकर इंडिया गेट पर जश्न मनाया. इंडिया गेट के चारों तरफ एकत्र अन्ना हजारे के समर्थकों में गजब का उत्साह दिखाई दिया. जीत का उत्सव मनाने के लिए यहां पहुंचे प्रत्येक आयु वर्ग और पेशे से जुड़े लोगों ने गांधीवादी का समर्थन किया और अपनी खुशियों का इजहार किया.
हजारे ने जब अप्रैल में पांच दिन का अनशन किया था तब से अब तक अनशन में तिरंगा खास-तौर पर छाया रहा है. यही तिरंगा आज शाम छह बजे से इंडिया गेट पर भी लहराने लगा जिसे हजारे के सैंकड़ों समर्थक हाथ में थामे हुए थे.
लोकपाल के विषय पर उठाए अपने मुद्दों पर संसद में प्रस्ताव पारित किए जाने के बाद हजारे ने आज रविवार सुबह 290 घंटे बाद अपना अनशन तोड़ा. रामलीला मैदान पर ही हजारे पक्ष ने ऐलान कर दिया था कि आज शाम इस जीत का जश्न मनाया जाएगा.
इंडिया गेट पर तय समय से काफी पहले ही लोगों के जुटने का सिलसिला शुरू हो गया. इसके चलते इंडिया के आस-पास के मार्गों पर यातायात की रफ्तार धीमी हो गई. इंडिया गेट पर लोगों ने अन्ना हजारे जिंदाबाद और भ्रष्टाचार मुर्दाबाद के नारे लगाए.
आसमान में भी ‘मैं अन्ना हूं’ लिखी तिरंगी पतंगे दिखाई दी. लोग पूरे उत्सवी माहौल में नजर आए और अपने साथ ढोल-नगाड़े लेकर आए. कुछ लोगों ने बकायदा बैंड भी किराए पर लिया और उस पर देशभक्ति के गाने बजवाए.
युवाओं का दल ढोल-नगाड़ों की थाप पर अपनी खुशियों का इजहार कर रहा था तो बच्चों और युवतियों में अपने चेहरे पर रंगों से तिरंगा बनवाने की होड़ थी. लोगों ने सिर पर अन्ना लिखी टोपी पहन रखी थी तो कुछ अन्ना के समर्थन वाले बैनर और पोस्टर के साथ पहुंचे. एक युवक की टी शर्ट पर लिखा था, ‘अन्ना आई एम विथ यू'. लोग अन्ना नाम वाले पतंग भी उड़ा रहे थे.
हजारों की संख्या में उत्सव मना रहे लोगों के बीच गजब का अनुशासन देखने को मिला. लोग नारेबाजी कर रहे थे, देशभक्ति के गीतों पर झूम रहे थे। किसी को परेशानी न हो लोग इसका ध्यान रख रहे थे.
वहीं, लोगों की भारी भीड़ को देखते हुए इंडिया गेट और उसके चारों तरफ भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है. सुरक्षा कारणों से संवेदनशील जगह पर सुरक्षाकर्मी पैनी नजर बनाए हुए हैं. लोगों का इंडिया गेट पहुंचने का सिलसिला देर शाम तक जारी था. यहां आने वाले सभी रास्तों पर पुलिस चप्पे-चप्पे पर तैनात थी.

No comments:

Post a Comment