Tuesday 23 August 2011

मैं मरने वाला नहीं हूं: अन्ना हजारे



रामलीला मैदान में मंच पर नज़रें जमाए बैठे अपने समर्थकों से अन्ना ने कहा, 'चिंता की कोई बात नहीं मैं ठीक हूं.'
अन्ना हजारे अनशन के आठवें दिन मंगलवार को कुछ देर से अपने समर्थकों के सामने आए.
उन्होंने कहा, "मैं मरने वाला नहीं हूं. डॉक्टर त्रेहन की टीम मुझे मरने नहीं देगी."
अन्ना ने कहा, हार्ट अटैक से मरने से बेहतर है कि मेरी मौत देश के लिए हो और ये मेरा सौभाग्य होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि सर कटा सकते हैं लेकिन सर झुका सकते नहीं.
उन्होंने एक बार फिर दोहराया, "मेरा जीवन देश को समर्पित है और मैं रहूं या न रहूं मशाल जलती रहेगी."
अन्ना ने अपने समर्थकों से अहिंसा के मार्ग पर चलने की अपील की. उन्होंने कहा कि ऐसा काम न करें, जिससे मेरी क्रांति में कोई दाग लगे.
मालूम हो कि अन्ना के अनशन का मंगलवार को आठवां दिन है और उनकी सेहत लगातार गिरती जा रही है. सातवें दिन से ही अन्ना के खून और यूरीन में कीटोन आने लगे हैं. अन्ना ने आठ दिन से कुछ नहीं खाया है और उनकी सेहत लगातार गिरती जा रही है.
डॉक्टरों के मुताबिक अन्ना अब डेंजर जोन में पहुंच गये हैं और अगले 24 से 48 घंटे में कभी भी उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ सकता है. अन्ना का ब्लड प्रेशर 124/82 है जिसे 120/80 के सामान्य के मुकाबले सही माना जा रहा है, जबकि पल्स रेट 84 है.
आठ दिन में अन्ना का वजन पांच किलो 600 ग्राम कम हो गया है. अनशन शुरू करते वक्त अन्ना का वजन 72 किलो था, जबकि अभी उनका वजन 66.4 किलो है जिसे सामान्य के करीब बताया गया है.

No comments:

Post a Comment